अशोकनगरइंदौरउज्जैनक्राइमखंडवाखेलग्वालियरछिंदवाड़ाजबलपुरदेश विदेशधरती का किसानधर्मनदियों का सुंदरीकरणनरसिंहपुरनारी शक्तिपर्यावरण को संदेशप्रदूषण पर रोकथामप्रशासनबालाघाटबेतूलबॉलीवुडभोपालमध्यप्रदेशमनोरंजनरायसेनविदिशासंकल्पित युवा जनरेशनसमाज सेवी संगठनसिवनीस्वच्छता मिशनहेल्थहोशंगाबाद

मध्यप्रदेश जिला शहर नरसिंहपुर में संपन्न हुआ रक्तदान शिविर

_*राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ महाविद्यालयीन विद्यार्थी विभाग

सेवा भारती एवम केशव स्मृति मण्डल नरसिंहपुर द्वारा लगाया गया रक्तदान शिविर *_,

कोरोना वायरस महामारी में जब भी रक्त वीरों की बात आएगी। तो नरसिंहपुर जिला के बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने वाले युवाओं की बात भी दौराई जाएगी कैसे महामारी को देखते हुए परिवारों की जब ब्लड की जरूरत होती है तब यही युवाओं के रक्त दान दिए हुए खून के सहयोग की बात सामने आती है जी हां हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश नरसिंहपुर जिला की, जहां पर,

_कोरोन महामारी में रक्त की कमी को देखते हुए आज सरस्वती शिशु मंदिर नरसिंहपुर में केशव स्मृति मण्डल, सेवा भारती, महाविद्यालयीन विद्यार्थी विभाग द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें नगर के युवाओं द्वारा बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया गया रक्तदान शिविर में केशव स्मृति मण्डल के अनेक युवाओ एवं स्वयंसेवको द्वारा इस विपरीत परिस्थिति में रक्तदान करके बहुत से जरूरतमंद लोगों की सहायता की गई। । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इस राष्ट्र को समर्पित एक संस्था है इसमें विश्व

हिंदू परिषद बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जय जय श्री राम जय कारे के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ

नरसिंहपुर जिला से विनोद चौकसे की खास खबर

Related Articles

11 Comments

  1. गाडरवारा में आज कोरोना से बचाव के लिए लगाई जाने बाली वेक्सीन की किल्लत खड़ी हो गई और कई ऐसे लोग जिन्हें वेक्सीन का दूसरा डोज लगना था वे सेंटर पर जाकर वापस आये इससे लोगों में खासी नाराजगी रही बताया गया की गाडरवारा में वेक्सीन की जितनी मात्रा चाहिए उतनी मात्रा में सेंटरों पर वेक्सीन थी ही नही।जहां लोग सेकंड डोज लगवाने परेशान हुए वही 18 प्लस बालों को भी खासा परेशान होना पड़ रहा है इनके लिये आन लाइन रजिस्ट्रेशन कराना है समस्या यह है की आन लाइन रजिस्ट्रेशन होने के बाद या तो लोगों के पास मैसेज नही आ रहे की उन्हें कब और कहाँ वेक्सीन लगवाने जाना है और यदि मैसेज आ भी रहे हैं तो उनमें एरो बनाकर बताया जा रहा है की सेंटर पर कुल वेक्सीन की संख्या इतनी है इसका मतलब अभी आपको नही जाना इस सम्बंध में एक और बात सामने आई है की वेक्सीन का यह पोर्टल ठीक वैसे ही खुल रहा है जैसे की रेल्वे का तत्काल टिकट का पोर्टल खुलता है।
    गाडरवारा में आज हुई वेक्सीन की किल्लत पर अब स्वास्थ्य अमले के अधिकारी एक दूसरे पर जिम्मेदारी डालते सामने आ रहे हैं इस सम्बंध में आज जब वी एम ओ सांईखेड़ा डॉ वर्मा से बात की गई तो उन्होंने शहरी क्षेत्र की वेक्सिनेशन की जिम्मेदारी सरकारी अस्पताल प्रभारी डॉ बोहरे एवं डॉ ठगेले पर डालते हुये उनसे सम्पर्क करने की बात कही इस सम्बंध में जब सी एम एच ओ नरसिंहपुर से बात करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने कई बार घँटी जाने के बाद भी फोन नही उठाया।

    नागरिक परेशान हुए

  2. *राज्यसभा सांसद श्री विवेक तन्खा ने गाडरवारा विधायक श्रीमती सुनीता पटेल द्वारा प्रभारी मंत्री श्री गोपाल भार्गव को गाडरवारा में CT स्कैन मशीन उपलब्ध कराने के संबंध में की गई माँग का संज्ञान लेते हुए श्री गोपाल भार्गव को पत्र लिखकर शीघ्र ही इस सुविधा को उपलब्ध कराने हेतु आग्रह किया गया ।*

  3. बहुत कुछ खो चुके है हम सब अतः :…..

    कोरोना : तीसरी लहर के पहले अलर्ट हो जावे नरसिंहपुर जिला

    *समय रहते गाँव, ब्लाक स्तर पर नियुक्त चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ को विशेषज्ञ शिशु रोग चिकित्सकों द्वारा प्रशिक्षित किया जाना जरूरी है जिससे वह स्थिति को अपने स्तर पर ही रोकने में सक्षम हो सके।*

    कोरोना आपदा प्रबंधन समिति गांवों को बचाने तैयार करें ठोस खाका….

    कोरोना की दूसरी लहर जहाँ तबाही मचा रही है वही तीसरी लहर की चेतावनी आ गई है। ऐसे में हमारे जिले को पहले से तैयार रहना चाहिए।
    तीसरी लहर में बच्चों पर संक्रमण की आशंका जताई गई है।

    हम मानसिक रूप से अब परिस्थितियों से सामना करने में सक्षम हो गये है हमारे वर्तमान व पूर्व माननीय सहित, जिला प्रशासन, अस्पताल प्रबंन्धन भी यथासंभव लगा है, बच्चों तक संक्रमण आये इसके पहले हमे फूल प्रूफ व्यवस्था बनानी होगी।

    *गांव/शहर स्तर के सरकारी व निजी चिकित्सकों/ पैरामेडिकल स्टॉप को तीसरी लहर से कैसे सामना करना है इसके लिये विशेषज्ञ चिकित्सको द्वारा प्रशिक्षित किया जाना जरूरी है…….*

    उम्मीद है कि नरसिंहपुर जिला प्रशासन/अस्पताल प्रबंधन, कोरोना आपदा प्रबंधन समिति इस दिशा में *समय-रहते दृढ इच्छा शक्ति, मजबूत कारगर, ठोस निर्णायक, प्रभावी, क्रियान्वयन वाली योजना* बनाकर इस तीसरी लहर को गेट से ही बाहर का रास्ता दिखावेगी।
    हर 🚩हर 🚩नर्मदे

    जितेन्द्र गुप्ता, पत्रकार करेली

  4. *पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री को गैर अधिमान्य पत्रकारों को फ्रंट लाइन वर्कर मानने का पत्र लिखकर किया आग्रह*
    *विपक्ष से आ रहे सुझाव पर भी अमल कर रहे मुख्यमंत्री, यही एक सफल राजनेता की निशानी है*
    *अपनी जान गवाने वाले गैर अधिमान्‍य पत्रकारों को कोरोना योद्धा मान जल्‍द भुगतान करे सरकार…*
    *विजया पाठक, एडिटर, जगत विजन*
    कोरोना संकट गहराया हुआ है। ऐसे में प्रदेश सरकार और विपक्ष भी अपने स्तर से सभी स्थितियों को बेहतर बनाने में जुटी हुई है। चाहे फिर वो ऑक्सीजन की आपूर्ति हो या फिर अस्पतालों में खाली बेड की समस्या। शिवराज सरकार के चुनिंदा मंत्री के साथ-साथ विपक्ष भी जी तोड़ मेहनत कर इस महामारी से लोगों को निजात दिलाने का प्रयास कर रहे है। हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता और सरकार के बीच कोरोना योद्धा बनकर काम करने में जुटे प्रदेश के अधिमान्य पत्रकारों को फ्रंट लाइन वर्कर घोषित किया। लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद प्रदेश के विभिन्न पत्रकार संगठन यहां तक की मैंने खुद शिवराज सिंह चौहान से गैर अधिमान्य पत्रकारों को भी फ्रंटलाइन वर्कर मानने को निवेदन किया है। साथ ही उनसे यह भी आग्रह करती हूं कि ऐसे गैर अधिमान्य पत्रकार जिन्होंने काम के दौरान संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा दी है। उन पत्रकारों के परिवार को शिवराज सरकार 7 दिन के भीतर भुगतान कर परिवार को आर्थिक मदद पहुचाए, ताकि परिवार पर आए इस संकट का वे लोग सामना कर सके। इसी क्रम में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर एक बार फिर गैर अधिमान्य पत्रकारों को फ्रंट लाइन वर्कर घोषित किए जाने का आग्रह किया है। प्रदेश में इन दिनों एक बात जो विशेषतौर पर देखने को मिल रही है कि विपक्ष में बैठी कांग्रेस नेता राजनीति करने के बजाय महामारी के इस संकट में शिवराज सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर काम करने की कोशिश कर रहे है। सभी अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में जनता की सेवा में जुटे है। इतना ही नहीं पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर कोरोना संक्रमण को पंचायत स्तर पर किए जाने वाले मैनेजमेंट की जानकारी दी। यह कुशल राजनेताओं की तस्वीर है जो राजनीति करने की बजाय सरकार को हर वो तरीके से, जिससे संक्रमण को रोका जा सके इस संबंध में जानकारी दे रहे है। वहीं, मुख्यमंत्री भी विपक्ष की ओर से आ रहे सुझाव पर अमल करते हुए उस दिशा में काम भी कर रहे है ताकि जनता को इस प्रकोप से बचाया जा सके। अंत में मुख्यमंत्री जी से एक बार फिर आग्रह है कि वो गैर अधिमान्य पत्रकारों को फ्रंट लाइन वर्कर मानने संबंधी ऑर्डर जल्द जारी करें, ताकि वो पत्रकार जो अभी तक इससे वंचित रह चुके है उन्हें भी इसका लाभ मिल सके।

  5. जिला जनसम्पर्क कार्यालय, नरसिंहपुर (म.प्र.)
    समाचार
    नरसिंहपुर नगर पालिका क्षेत्र में हुआ सेनेटाइजर का छिड़काव
    नरसिंहपुर, 8 मई 2021. कोविड- 19 वायरस के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिये नरसिंहपुर नगर पालिका क्षेत्र में सेनेटाइजर मशीन द्वारा शनिवार को छिड़काव किया गया। इस दौरान क्वारंटाइन एरिया, जिला चिकित्सालय, सिटी स्केन सेंटर, फीवर क्लीनिक, समस्त एटीएम एवं शास्त्री वार्ड मे सेनेटाइजर का छिड़काव किया गया।
    सीएमओ ने बताया कि आम नागरिकों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुये नगर के सभी 28 वार्डों मे चरणबद्ध तरीके से सेनेटाइज़र का छिड़काव कराये जाने की कार्ययोजना बनाई गई है। इसके तहत प्रतिदिन सेनेटाइजर का छिड़काव कराया जा रहा है।
    आम नागरिकों से आग्रह किया गया है कि वे कोविड- 19 कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिये अत्यावश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें। मास्क का उपयोग जरूर करें। समय समय पर हाथो को साबुन- पानी/ सेनेटाइजर से साफ करें, दो गज की दूरी बनाये रखें और शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करें।
    समा.क्र. 56 / 1446/ राहुल वासनिक
    कोविड- 19 से बचाव हेतु भाप केंद्र स्थापित
    नरसिंहपुर, 8 मई 2021. विकासखंड चीचली में स्वसहायता समूह एवं शिक्षकों के सामूहिक प्रयास से ग्राम स्तर पर शालाओं एवं पंचायत भवनों में भाप केंद्र स्थापित किये गए है।
    उक्त भाप केंद्रों पर ग्रामीणजन कोविड- 19 से वचाव हेतु भाप लेने नागरिक बड़ी संख्या में पहुंच रहे है। अभी तक विकासखंड चीचली के 50 ग्रामों में उक्त केंद्र स्थापित किये गए है। भाप केंद्रों पर आने वाले लोगों को कोविड- 19 से वचाव की गाइड लाइन भी बताई जा रही है। साथ मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोने, दो गज की दूरी और सेनेटाइजर लगाने के सम्वन्ध में समझाइस भी दी जा रही है, उक्त कार्य की ग्रामीणजनों द्वारा प्रशांसा भी की जा रही है।
    मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री केके भार्गव के मार्गदर्शन एवं श्री अनिल पटैल परियोजना अधिकारी मध्यान्ह भोजन प्रभारी के निर्देशन में स्थापित कर क्रियान्वित किये जा रहें है।
    समा.क्र. 57 / 1447/ राहुल वासनिक
    मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना के लिये अपर कलेक्टर नोडल अधिकारी नियुक्त
    नरसिंहपुर, 8 मई 2021. मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना हेतु अपर कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री मनोज कुमार ठाकुर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। श्री ठाकुर उपरोक्त योजना से संबंधित शासन के समस्त आदेशों का पालन सुनिश्चितकायें यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।
    समा.क्र. 58 / 1448/ राहुल वासनिक
    मुख्यमंत्री के निर्देशों का हो सख्त से पालन
    नरसिंहपुर, 8 मई 2021. मप्र शासन द्वारा वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से दिये गये निर्देशों का पालन सख्ती से करायें। मई 2021 के महीने में कोई भी शादी समारोह कार्यक्रम न हों। इसके लिए ग्रामीणोंजनों को समझायें और सख्ती से पालन करायें। विकासखण्ड स्तर पर विधायकगणों की अध्यक्षता में विकासखंड स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति का गठन कर विभिन्न समाज सेवी संगठनों,विभिन्न पॉटियों के पदाधिकारियों को जोड़कर ग्राम एवं नगर पंचायत में कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिये समय- समय पर बैठकें कर प्रभावी प्रयास करें, ताकि कोरोना की चैन को तोड़ा जा सके।
    ग्रामीण स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह का गठन कराये। यह समूह गांव में आने वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों को घर में रूकने की व्यवस्था न होने पर स्कूल/ पंचायत भवन/ कोविड केयर सेंटर में प्रभावी तरीके से आईसोलेट करें। मेरा गांव कोरोना मुक्त गांव/ मेरा वार्ड कोरोना मुक्त वार्ड बनाने हेतु प्रयास करें। ग्रामीण गरीब परिवारों को पात्रता अनुसार शासन की योजना अनुसार राशन वितरण करायें।
    आयुष्मान भारत योजना के लाभ हेतु अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवायें। जिन व्यक्तियों के कार्ड बनाये जा चुके है, उन्हें चिन्हित अस्पतालों में कोरोना का मुक्त इलाज कराने की व्यवस्था करें। किल कोरोना अभियान- 3 के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर- घर सर्वे कराने हेतु दल बनायें एवं सर्वे करके सर्दी, खॉसी, जुकाम एवं बुखार के लक्षण वाले व्यक्तियों को तत्काल दवाईयों की किट प्रदाय करें।
    समा.क्र. 59 / 1449/ राहुल वासनिक
    नरसिंहपुर जिले में 33 मरीज हुये कोरोना से मुक्त
    उपचार के बाद जिले में 7 मई तक 8016 कोरोना मरीज हुये स्वस्थ
    नरसिंहपुर, 8 मई 2021. जिले में उपचार के बाद शनिवार 7 मई को 33 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए। जिले में अब तक 8016 कोरोना संक्रमित मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। जिले का रिकव्हरी रेट 84.65 प्रतिशत है। जिले में 7 मई 2021 को प्राप्त रिपोर्ट में 237 सैम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है तथा एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1397 है। जिले में होम आईसोलेशन में पॉजीटिव मरीजों की संख्या 1092 है। जिले में 16 जनवरी 2021 से अब तक एक लाख 21 हजार 966 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है।
    जिले में 7 मई को विगत 24 घंटों में 33 व्यक्ति कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण से 57 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जिले में अब तक एक लाख 30 हजार 412 सैंपल लिए गए, एक लाख 17 हजार 527 सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव व 1787 की रिपोर्ट रिजेक्ट हुई हैं। जिले में अभी तक कुल 9470 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हुए और 8016 कोरोना संक्रमित मरीज उपचार के बाद करोना संक्रमण से मुक्त हुए।
    समा.क्र. 60 / 1450/ राहुल वासनिक
    जिला चिकित्सालय में टेक्निशियन के 2 पद हेतु वाक-इन-इंटरव्यू 10 मई को
    नरसिंहपुर, 8 मई 2021. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मप्र के अंतर्गत कोविड- 19 की रोकथाम के उद्देश्य से मरीजों के उपचार एवं देखभाल के लिये जिला चिकित्सालय न‍रसिंहपुर में टेक्निशियन के 2 पद के लिये वाक- इन- इंटरव्यू मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में 10 मई को पूर्वांह 11.30 बजे होगा। पात्र व्यक्ति इसमें भाग ले सकते हैं। अस्थाई मानव संसाधन के रूप में आपरेशन थियेटर टेक्निशियन अथवा ऐनेस्थिीशिया टेक्निशियन की नियुक्ति 31 जुलाई 2021 तक 3 माह के लिये की जानी है। टेक्निशियन का मासिक मानदेय 25 हजार रूपये है।
    यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने दी है। उक्त पदो के लिये आवेदक को बायोलॉजी विषय के साथ बारहवीं उत्तीर्ण होना और मान्यता प्राप्त चिकित्सा संस्था से आपरेशन थियेटर टेक्निशियन अथवा ऐनेस्थिीशिया टेक्निशियन का सर्टिफिकेट/ डिप्लोमा कोर्स किया जाना जरूरी है। इच्छुक उम्मीवार उपरोक्तानुसार नियत तिथि, समय एवं स्थान पर पहुंचकर वाक- इन- इंटरव्यू में भाग ले सकते हैं।
    समा.क्र. 61 / 1451/ राहुल वासनिक
    जिले में कोविड संक्रमित व्यक्तियों के लिए बेड की उपलब्धता
    नरसिंहपुर, 8 मई 2021. जिला पंचायत सीईओ श्री कमलेश कुमार भार्गव ने बताया कि 7 मई की रात्रि 8 बजे की स्थिति में कोविड- 19 से संक्रमित होने वाले व्यक्तियों के लिए जिले की 18 स्वास्थ्य संस्थाओं में उपलब्ध 647 बेड में से 444 भरे व 203 बेड रिक्त हैं। इसके साथ ही जिला चिकित्सालय नरसिंहपुर (डीसीएचसी) में उपलब्ध सभी 200 बेड भरे हैं। इनमें ऑक्सीजन सपोर्ट युक्त 188 एवं 12 आईसीयू बेड शामिल हैं।
    प्राप्त जानकारी के अनुसार अनुभाग नरसिंहपुर में कोविड केयर सेंटर पीजी कॉलेज में उपलब्ध 30 बेड में से 5 भरे हैं, 25 रिक्त हैं। प्रायवेट अग्रवाल हॉस्पिटल में उपलब्ध 30 बेड में से 26 बेड भरे हैं, इनमें 14 सामान्य बेड में से 10 बेड भरे है और ऑक्सीजन सहित सभी 16 बेड भरे हैं। प्रायवेट नीखरा हॉस्पिटल में उपलब्ध सभी 30 बेड भरे हैं, इनमें ऑक्सीजन सहित 22 बेड व 8 आईसीयू बेड शामिल हैं। प्रायवेट पराडकर हॉस्पिटल में उपलब्ध ऑक्सीजन सहित सभी 20 बेड भरे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र करेली में उपलब्ध 30 बेड में से 16 बेड रिक्त हैं। इनमें ऑक्सीजन सहित 14 बेड भरे है सामान्य सभी 15 बेड रिक्त हैं।
    अनुभाग गाडरवारा में कोविड केयर सेंटर जीवन ज्योति हॉस्पिटल एनटीपीसी गाडरवारा में उपलब्ध 60 बेड में से 36 बेड भरे व 24 रिक्त हैं। इनमें से ऑक्सीजन सपोर्ट युक्त सभी 35 बेड भरे हैं। सिविल अस्पताल गाडरवारा में उपलब्ध 75 बेड में से 28 बेड रिक्त हैं, इनमें से ऑक्सीजन सपोर्ट युक्त 50 बेड में से 47 भरे व 3 रिक्त हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चीचली में उपलब्ध 10 बेड में से 5 सामान्य बेड रिक्त हैं इनमें ऑक्सीजन सहित उपलब्ध 5 बेड भरे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सालीचौका में उपलब्ध 10 बेड में से 5 सामान्य बेड रिक्त हैं और ऑक्सीजन सहित सभी 5 बेड भरे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सांईखेड़ा में उपलब्ध 10 बेड में 4 सामान्य बेड रिक्त हैं और ऑक्सीजन सहित सभी 5 बेड भरे हैं। एनआरएलएम भवन सांईखेड़ा में उपलब्ध सभी 22 बेड रिक्त हैं।
    अनुभाग तेंदूखेड़ा में सीनियर अनुसूचित जाति बालक छात्रावास तेंदूखेड़ा में उपलब्ध सभी 30 बेड रिक्त हैं। स्वास्थ्य केंद्र रोंसरा में उपलब्ध 10 बेड में से 5 रिक्त हैं, इनमें ऑक्सीजन सहित 5 बेड भरे हैं। और सामुदायिक स्वास्‍थ्य केंद्र तेंदूखेड़ा में उपलब्ध 20 बेड में से 10 सामान्य बेड रिक्त हैं और ऑक्सीजन युक्त 9 बेड भरे हैं। व एक रिक्त हैं।
    अनुभाग गोटेगांव में आदिवासी कन्या छात्रावास कुम्हड़ाखेड़ा गोटेगांव में उपलब्ध सभी 20 बेड रिक्त हैं। साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोटेगांव में ऑक्सीजन युक्त उपलब्ध 10 में से 9 बेड भरे हैं व एक रिक्त हैं। श्रीधाम हॉस्पिटल में ऑक्सीजन युक्त सभी 30 बेड में 27 बेड भरे हैं। व 3 बेड रिक्त हैं।
    इस तरह जिले की उक्त 18 स्वास्थ्य संस्थाओं में उपलब्ध 211 सामान्य बेड में से 194 बेड रिक्त हैं और 17 बेड भरे हैं। ऑक्सीजन सहित 416 बेड में से 9 बेड रिक्त हैं और 407 भरे हैं। आईसीयू वाले सभी 20 बेड भरे हैं।

  6. गिधवानी गोशाला में पहुंचकर चारा पानी भूषा दिया जा रहा l
    करेली कोरोनावायरस महामारी मैं मूक पशुओं को परेशानियां ना हो इस हेतु पशु प्रेमी भी आगे आकर उनकी देखभाल करने लगे हैं l मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा संचालित की जा रही मुख्यमंत्री गो सदन के अंतर्गत संचालित की जा रही गोशालाओं में गोवंश की बड़ी स्थिति चिंताजनक बनी हुई है l इन्हें न तो पानी मिल रहा है ओर न ही चारा भूषा मिल रहा है और ना ही इनकी देखभाल की जा रही है lइन चीजों के अभाव में है यह आए दिन मौत के मुंह में समा रहे है lइनकी चिंता अव गोवंश प्रेमियों के द्वारा की जा रही है करेली जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत भुगवारा के पास गिधवानी में बनी गौशाला में गोबंशो की चिंताजनक हालात की जानकारी मिलते ही करेली के राष्ट्रीय स्वयंसेवको के द्वारा गौशाला में रहने वाले गोबंशो को चारा पानी भूषा
    देने के बाद उनकी देखभाल कि और बीमार गोबंशो का इलाज स्थानीय पशु डॉक्टर को बुला कर इनका इलाज कराया गया ओर चारा पानी भूषा की व्यवस्था कर श्रमदान किया l देखभाल करने वालों में सागर गुप्ता ,पुलकित मरेले प्रदीप बाथरे आकाश माते
    राहुल माते , आशीष बिल्थरे सुनील पटेल आदि रहे l करेली के राष्ट्रीय स्वयंसेवकों द्वारा प्रतिदिन गिदवानी गौशाला में पहुंचकर श्रमदान किया जा रहा है l

  7. माननीय जिला अधिकारी महोदय
    जिला – नरसिहंगपुर
    निवेदन है कि हमारे नगर गाडरवारा की हॉस्पिटल में स्वास्थ्य ब्यबस्थाओ को लेकर बहुत अव्यबस्थाये हैं जिनके सुधार हेतु सभी प्रयासरत हैं । इन्ही सुधार कार्य हेतु आपसे उक्त निबेदन है
    1- पुराना रिपेरिंग कार्य जिसमे 10 लाख रुपये NTPC द्वारा सेंगशन है जिसकी मद आपके द्वारा pwd को जाएगी और यह रिपेरिंग कार्य चालू हो सकेगा । महोदय को बिदित रहे कि यदि इस कार्य मे हिला हवाली हुई तो विद्युत ब्यबस्था बाधित होगी ।
    2- रेमदिशिविर इंजेक्शन की सप्लाई निरंतर हो । साथ ही दवा – फेवीपीरावीर ,तथा रक्त का थक्का घोलने बाली रिवाराक्सावेंन कि सप्लाई हो ।
    3- इंजेक्शन पिपरासिलीन 4•5mg पर्याप्त मात्रा में हों ।
    4- ऑक्सीजन सप्लायर के लिये तुरंत भुगतान हो ।
    5- नए मिनी 5000 लीटर ऑक्सीजन प्लांट की ब्यबस्था हो जिससे हमेशा निर्भरता खत्म हो ।
    6- स्पोर्टिंग स्टॉप बढ़ाने की अति आवश्यकता है ।
    मास्क फ्लोमिटर, कंसंट्रेटर, सेनेटाइजर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों ।
    महोदय से निबेदन है कि यह सभी अति आवश्यक मांगे तुरंत पूरी की जाये । इन सभी सुविधाओं के अभाव में जन हानि होने की दशा हो सकती है ।
    निबेदक
    गौतम पटैल
    जिला पंचायत सदस्य
    गाडरवारा

  8. कुल प्रकरण – 9629
    स्वस्थ्य – 8057
    एक्टिव केस – 1514
    आज आये मरीज – 159
    आज स्वस्थ हुए – 41

    8 मई नरसिंहपुर

  9. सेवा परमो धर्म:

    बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए और उसके फैलने के रोकथाम के लिए मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष एवं गोटेगांव विधायक माननीय एनपी प्रजापति जी आव्हान पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा बस स्टैंड, स्वास्थ्य केंद्र, पुलिस थाना एवं धार्मिक स्थलों शहर की सभी वार्ड एवं आदि सार्वजनिक स्थानों पर सैनिटाइजर का छिड़काव किया जाएगा।

  10. नरसिंहपुर में 40 बेड सहित प्रदेश के कई शहरों में 350 बेड के सर्वसुविधायुक्त कोविड केयर सेंटर बनाऐ जाने की घोषणा पर यूवा नेता मोनू पटैल ने पीएम सीएम सहित केंद्रीय मंत्रियों का जताया आभार
    कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना के पूर्व ही समुचित मेडिकल सुविधाऐं जुटाने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार ने आवश्यक चिकित्सा सुविधा मुहैया कराए जाने हेतु मध्यप्रदेश में 350 बेड के कई सीसीसी बनाऐ जाने की घोषणा की गई हैं। तत्संबंध में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्विटर पर एक जानकारी साझा करते हुए बताया है कि मोइल लिमटेड कंपनी की सहायता से मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों में जिनमें मंडला में 100, बालाघाट में 100, सिवनी में 60, डिंडोरी में 50 और नरसिंहपुर में 40 बेड वाले सर्वसुविधा युक्त कोवडि केयर सेंटर्स का निर्माण किया जावेगा। इसके साथ ही केंद्रीय राज्यमंत्री व दमोह सांसद श्री प्रहलाद सिंह जी पटेल के दमोंह संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत बीना रिफाइनरी के पास ग्राम चक्क मे भी 1000 बेड वाले अस्थाई कोविड केंयर सेंटर्स का कार्य भी चालू कर दिया गया है।
    केंद्र सरकार एवं प्रदेश सरकार की इस घोषणा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर केंद्रीय संस्कृति व पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलादसिंह पटैल के प्रयासों से आपके मित्र केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री मण्डला सांसद फग्गनसिंह कुलस्ते के प्रयासों से मंडला में 100 बेड बालाघाट,में 100 बेड सिवनी, में 60 बेड डिंडोरी में 50 बेड व पूर्व राज्यमंत्री व नरसिंहपुर विधायक श्री जालम सिंह जी पटेल की विधानसभा के नरसिंहपुर में 40बेड कुल 350 वेड सर्वसुविधायुक्त सीसीसी बनाए जाने हेतु सफल प्रयास किए जा रहे है।
    विदित हो कि केंद्रीय राज्य मंत्री एवं दमोह सांसद श्री पटैल पूर्व में बालाघाट, सिवनी, मंडला से भी सांसद रह चुके हैं। श्री पटैल के इन पूर्व संसदीय क्षेत्रों जिनमें केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री व मण्डला सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते के संसदीय क्षेत्र मण्डला को शामिल करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चोहान के साथ सामूहिक प्रयासों से 350 बिस्तर वाले सर्वसुविधा युक्त सीसीसी बनाए जाने की घोषणाकी गई है।
    इस घोषणा से केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटैल के भतीजे व पूर्व राज्यमंत्री व नरसिंहपुर विधायक जालमसिंह पटैल के पुत्र युवा नेता मणिनागेंद्र (मोनू पटैल) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय पेट्रोलियम गेसमंत्रीश्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय इस्पात मंत्री फगगन सिंह कुलस्ते, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चोहान आदि का धन्यवाद आभार प्रेषित किया है। उल्लेखनीय है कि गत दिवस जिला सहित प्रदेश में प्रदेश की सरकार पर कोविड 19 की दूसरी लहर के प्रकोप से आम नागरिकों के आए दिन बड़ी संख्या में संक्रमित होने व उनके इलाज हेतु समुचित चिकित्सा व्यवस्थाओं में कमियों को लेकर प्रदेश सरकार से गुहार लगा रहे थे स । जिस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चोहान ने गंभीरता से लेते हुए इस दिशा में सकारात्मक प्रयास कर किए। जिसके फलस्वरूप उक्त व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। बनाए जा रहे कोविड केयर सेंटर्स के हर बैड पर ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर होंगे एवं 350 विस्तरों में से कुल 50 विस्तर बेंटीलेटर युक्त होंगे। नरसिंहपुर में 40 विस्तरों में से 5 पर बेंटीलेटर की सुविधा होगी।
    मुख्यमंत्री श्री चोहान ने कहा कि केन्द्रीय पेट्रोलियम गेस मंत्री श्री धर्मेंद प्रधान कोविड महामारी के संकटकाल में म.प्र. को बड़ी मदद दे रहे हैं। बीना में सर्वसुविधायुक्त कोविड केयर सेंटर प्रारंभ हो रहा है। ऑक्सीजन प्लांट, बॉटलिंग प्लांट प्रारंभ हो रहे हैं तथा मोइल, गेल आदि कंपनियों के माध्यम से म.प्र. में कोविड केयर सेंटर तथा अन्य सुविधाएं प्रदाय की जा रही हैं। श्री धर्मेंद्र प्रधान मध्यप्रदेश से राज्यसभा के सदस्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button