विनायक न्यूज

कलेक्टर ने किया पुस्तक मेले का उद्घाटनस्कूलों बच्चों एवं उनके अभिभावकों से की चर्चा=============नरसिंहपुर केसरी/एक दिवसीय जिला स्तरीय पुस्तक मेले का शुभारंभ कलेक्टर शीतला पटले ने महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नरसिंहपुर में फीता काटकर किया गया।

  कलेक्टर श्रीमती पटले ने कहा कि यह गंभीर बात है कि शिक्षा जैसी बेसिक चीज के लिए नए- नए निर्देश, नियम, प्रयत्न एवं नवाचार करने पड़ रहे हैं। जब सभी वस्तुएं बाजार से खरीदी जा सकती हैं, तो पुस्तकें क्यों नहीं। उन्होंने स्कूल संचालकों से अपील की आप भी प्रणेता है, आर्थिक रूप से एकाधिकार को खत्म कर सुव्यवस्थित तंत्र को लोकतांत्रिक अनुसार चलने में अपनी लीडरशिप दिखाए। स्कूली बच्चों के अभिभावकों को प्रतिस्पर्धी और न्यूनतम दर पर किताबें उपलब्ध कराने में जिला प्रशासन द्वारा पुस्तक मेले का आयोजन किया गया है। बच्चे एवं अभिभावक बग़ैर किसी दबाव के अपनी इच्छानुसार शैक्षणिक सामग्री ख़रीद सकते है। बच्चों एवं अभिभावकों ने यहाँ पहुंचकर न्यूनतम और प्रतिस्पर्धी दर पर किताबें एवं शैक्षणिक सामग्री क्रय की।

  कलेक्टर द्वारा पुस्तक मेले में पुस्तक विक्रेताओं से चर्चा की। उन्होंने पुस्तक, कॉपियों व स्टेशनरी की सामग्री की गुणवत्ता एवं निर्धारित दरों की जानकारी भी ली।

  इस अवसर पर डीपीसी डॉ. आरपी चतुर्वेदी, सहायक संचालक शिक्षा एएस मसराम, सहायक संचालक बीईओ कुमारी प्राशी अग्रवाल, प्राचार्य श्रीमती आशा नेमा, पुस्तक मेला नोडल अधिकारी डॉ. एसके पाल, सहायक नोडल ओपी राय, समस्त विकासखंड शिक्षा अधिकारी, विकासखंड स्रोत समन्वयक, प्राचार्य, एपीसी, बीएसी जनशिक्षक, निजी विद्यालय के संचालक, छात्र- छात्राओं व उनके अभिभावक मौजूद थे।

  जिला शिक्षा अधिकारी एचपी कुर्मी ने जिला स्तरीय पुस्तक मेले के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। पुस्तक मेले में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अभिभावकों की पुस्तक संबंधी समस्या का समाधान करवाने में बखूबी सक्रिय भूमिका निभाई। जिला प्रशासन द्वारा स्वच्छ पेयजल और स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मेले में उपस्थित रही। बच्चों के अलावा प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों द्वारा भी मेले से स्टेशनरी सामग्री क्रय कर प्रसन्नता जाहिर की। प्रतियोगिताओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों ने भी पुस्तक मेले में खरीददारी कर इसका लाभ उठाया।

  पुस्तक खरीदने आये श्री विजय सेन ने बताया कि निश्चित ही जिले में यह नवाचार पहली बार किया गया है, जिससे अभिभावकों को छूट के रूप में इसका लाभ मिला है। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित पुस्तक मेले में अभिभावकों ने खरीददारी देर शाम तक की।

  जिला शिक्षा अधिकारी जिला परियोजना समन्वयक द्वारा मेले के सफल आयोजन के लिए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button