नरसिंहपुर

एक दूसरे से सतत संपर्क से संगठन का परिवार भाव जागृत होता है : सुरेश शर्मा,

  • जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ़ मध्यप्रदेश (जाम्प) की प्रादेशिक बैठक में बोले जेएनयूआई के राष्ट्रीय महासचिव

नरसिंहपुर। जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ मध्यप्रदेश की एक आवश्यक बैठक जूम मीटिंग के माध्यम से मंगलवार को दोपहर 2 बजे आयोजित की गई। उक्त बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार एवं संगठन के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र वाजपेयी ने की, जबकि बैठक का संचालन संगठन के महामंत्री डॉ आनंद प्रकाश शुक्ला ने की। बैठक में विशेष अतिथि के तौर पर एनयूजेआई के राष्ट्रीय महासचिव सुरेश शर्मा एवं राष्ट्रीय सचिव आभा निगम भी मौजूद थी। बैठक को विशेष अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए एनयूजेआई के राष्ट्रीय महासचिव सुरेश शर्मा ने कहा कि संगठन से जुड़ने वाले सभी सदस्यों से पदाधिकारियों का सतत संपर्क उनके अंदर संगठन का परिवार भाव जागृत करता है। उन्होंने कहा की संगठन में पदाधिकारियों की मेहनत का परिणाम आउटपुट के रूप में दिखना चाहिए। बैठक को संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि पदाधिकारियों का परिणाम सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि संगठन के हर साथी की चिंता के रूप में भी होना चाहिए। क्योंकि जब हमारा पत्रकार साथी मजबूत रहेगा तो संगठन अपने आप जीवट बन जायेगा। श्री शर्मा ने कहा कि पत्रकारों की समस्या और वर्तमान परिस्थितियों को लेकर चिंता और मनन होना चाहिए। संगठन की मजबूती पर बल देते हुए श्री शर्मा ने कहा कि संगठन तीन प्रकार की चीजों से मजबूत होता है। एक संरचना, दूसरा दायित्व और तीसरा योग्य व्यक्ति का चुनाव। श्री शर्मा ने कहा कि जिसमें संगठन की क्षमता हो उसे ही पदाधिकारी बनना चाहिए तथा हमें योग्य व्यक्तियों के समूह से एक योग व्यक्ति का चुनाव करना चाहिए।उन्होंने कहा कि जब कोई भी पदाधिकारी संगठन में अपनी सक्रियता दिखाता है तो उसका परिणाम अपने आप सामने आता है। उन्होंने इस बात पर संतोष जाहिर किया कि जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ मध्यप्रदेश (जाम्प) में जिला अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारियों का चुनाव संगठन के वरिष्ठजनो की पसंद से नहीं बल्कि स्थानीय स्तर पर तय किया जाता है। एनयूजेआई का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि आप जिस संगठन के सम्बंध हैं वह 1972 में बना था। जिसके राष्ट्रीय अध्यक्ष अच्युतानंद मिश्र और महासचिव बलवीर पुंज तथा राम बहादुर राय जैसे दिग्गज पत्रकार हमारे मार्गदर्शक रह चुके हैं। आज 17 हजार से अधिक सदस्य वाला हमारा संगठन देश का सबसे बड़ा ट्रेड यूनियन है। उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ मध्यप्रदेश को मध्यप्रदेश में भी एक ट्रेड यूनियन के रूप में पंजीकृत करा लिया गया है।

सभी मिलकर संगठन को विस्तार दें : निगम

बैठक को संबोधित करते हुए एनयूजेआई की राष्ट्रीय सचिव आभा निगम ने कहा कि मध्यप्रदेश के सभी सहयोगी साथी एक साथ मिलकर संगठन के विस्तार पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि आज की बैठक में सदस्यों का उत्साह देखकर अच्छा लगा, पर संगठन के लिए जो कार्य करते हैं और जो समर्पित भाव रखते हैं ऐसे लोगों को पदाधिकारी के रूप में संगठन में जिम्मेदारी दी जाय। श्रीमती आभा निगम ने कहा कि संगठन कोई भी हो, वह दो-चार लोगों तक सीमित नहीं रह जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि संगठन का विस्तार ग्रामीण क्षेत्र तक होना चाहिए जिससे एक मजबूत और सशक्त पत्रकार संगठन के रूप में जाम्प मध्यप्रदेश में नजीर बने।

नवरात्र से पहले होगी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक : बाजपेयी

बैठक को संबोधित करते हुए जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ मध्यप्रदेश (जाम्प) के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र वाजपेयी ने कहा कि कोरोनाकाल हम सभी साथियों के लिए कष्टदायी रहा है पर पर अब धीरे-धीरे परिस्थितियों में बदलाव हो रहा है। कोरोना का असर भी कम हो गया है इसलिए अब हम नए सिरे से एक बार फिर पूरी तन्मयता के साथ पत्रकार साथियों को संगठन से जोड़ने का कार्य करेंगे। उन्होंने इस बात पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि हमारे पास मध्यप्रदेश से दो राष्ट्रीय पदाधिकारी एनयूजेआई में हैं। जिनका मार्गदर्शन और समर्थन हमें प्राप्त होता रहा है और प्राप्त होता रहेगा। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में हमारी इकाइयां नहीं है उन जिलों में एक अभियान के रूप में सदस्यों को जोड़कर हम एक पखवाड़े के अंदर जिला इकाइयां गठित कर देंगे। श्री वाजपेयी ने बताया कि नवरात्र से पहले जबलपुर या भोपाल में संगठन के प्रदेश कार्यसमिति की एक बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में जिला इकाई का गठन हो गया है वहां के साथी अच्छा कार्य और संघर्ष कर रहे हैं। श्री वाजपेयी ने इस बात पर जोर दिया कि संगठन की सदस्यता ज्यादा से ज्यादा करने से जहां संगठन मजबूत होगा वहीं आक्रामकता के साथ हम शासन प्रशासन पर अपनी बात पत्रकारों के पक्ष में कह पाएंगे। उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस के बाद बदली हुई परिस्थितियों में जाम्प की भूमिका और महत्वपूर्ण हो गई है।

सदस्यता अभियान को पखवाड़े के रूप में चलाएं : डॉ शुक्ला

बैठक को संबोधित करते हुए जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ मध्यप्रदेश (जाम्प) के प्रदेश महामंत्री डॉ आनंद प्रकाश शुक्ला ने कहा कि जिले की इकाईयों को संगठनात्मक रूप से विस्तार करने की जरूरत है। उन्होंने सदस्यता पर जोर देते हुए कहा कि एक पखवाड़े तक हम अनिवार्य रूप से संगठन का सदस्यता अभियान प्रदेश स्तर पर चलाएं जिससे संगठन को मजबूती प्रदान हो सके। उन्होंने कहा कि हम सभी पदाधिकारी समय समय पर समन्वय बैठा कर जिलों का दौरा करेंगे जिससे जिलों को मजबूत किया जा सके। डॉ शुक्ला ने कहा कि जिन जिला इकाइयों का गठन हो चुका है, उनकी गतिविधियों की रिपोर्ट प्रदेश कार्यालय तक अनिवार्य रूप से आनी चाहिए। डॉ शुक्ला ने बैठक में सभी साथियों से संगठन की गतिविधियों के संबंध में जिला प्रशासन और जनसंपर्क अधिकारियों को अनिवार्य रूप से अवगत कराने का भी सुझाव दिया।

तहसील स्तर तक करें संगठन का विस्तार : गहरवार

बैठक के समापन अवसर पर शामिल सभी साथियों का आभार व्यक्त करते हुए जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ मध्यप्रदेश (जाम्प) के प्रदेश उपाध्यक्ष संदीप सिंह गहरवार ने संगठन के विस्तार पर जोर देते हुए तहसील स्तर पर भी संगठन की इकाई गठित करने का सुझाव दिया, जिस पर प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र वाजपेयी ने विचार कर निर्णय करने की बात कही। श्री गहरवार ने कहा कि आज मीडिया की पहुंच छोटी-छोटी जगहों तक हो गई है, इसलिए ग्राम स्तर तक संगठन की पकड़ होनी चाहिए जिससे हम एक मजबूत पत्रकार संगठन के रूप में प्रदेश के पत्रकारों की आवाज बन सके। जाम्प के प्रदेश सचिव सुरेंद्र मिश्रा ने भी गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर में संगठन के विस्तार की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि इन जिलों में वह जल्द ही जिला इकाई का गठन कराकर संगठन को मजबूत करेंगे। बैठक में सिंगरौली से सचिव अखिलेश द्विवेदी भी शामिल रहे। जाम्प के प्रदेश कोषाध्यक्ष दिनेश शर्मा ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि साथियों की सक्रियता देख कर अच्छा लग रहा है। उन्होंने संगठन विस्तार में सक्रिय भारी भागीदारी निभाने की बात कहते हुए गुना, राजगढ़, सीहोर में जिला इकाइयों के गठन की जिम्मेदारी ली। बैठक को संबोधित करते हुए जाम्प के प्रदेश संगठन सचिव राजेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि मुझे जरूरत के हिसाब से संगठन में जिस क्षेत्र और जिस कार्य की जिम्मेदारी दी जाएगी मैं तत्पर रूप से वहां संगठन के विस्तार को गति देने में अपनी भूमिका का निर्वहन करूंगा।

अन्य पदाधिकारियों ने भी रखे सुझाव

बैठक में नर्मदापुरम संभाग के अध्यक्ष राकेश मौर्य ने कहा कि उन्हें अभी जिम्मेदारी मिली है पर संभाग के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों में संगठन विस्तार को गति प्रदान करेंगे। बैठक में भोपाल जिला अध्यक्ष आशीष पाराशर ने कहा कि कोरोनाकाल की वजह से संगठन के विस्तार को गति नहीं दे पाए थे पर अब जल्द ही जिला इकाई का गठन कर संगठन को मजबूती प्रदान करेंगे। बैतूल के जिला अध्यक्ष आशीष पचौरी ने संगठन के विस्तार और रूपरेखा के संबंध में बैठक में अवगत कराया तथा संभागीय अध्यक्ष के साथ तालमेल कर संगठन विस्तार पर जोर दिया। नरसिंहपुर के जिला अध्यक्ष भागीरथ तिवारी ने भी संगठन के विस्तार और जिला इकाई के गठन के संबंध में बैठक में अवगत कराते हुए कहा कि वह भी आसपास के जिलों में संगठन विस्तार को गति प्रदान करेंगे। बैठक में सीधी के जिला अध्यक्ष आंनद अकेला ने जिला इकाई के विस्तार की जानकारी देते हुए कहा कि वह जल्द ही सीधी जिले में संगठन की इकाई को विस्तार रूप प्रदान करेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button