नारी शक्तिहेल्थ

WELCOME TO TURMERIC TUESDAY

User Rating: Be the first one !

ITS A QUEEN OF KITCHEN MASALA.हल्दी के फायदे और सेवन का तरीका (Haldi benefits in Hindi and uses) हल्दी हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है जिस वजह से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। हल्दी में वात कफ दोषों को कम करने वाले गुण होते हैं और यह शरीर में खून बढ़ाने में मदद करती है। डायबिटीज में हल्दी का सेवन बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

हल्दी उन रक्त वाहनियों को बंद कर देता है जो ट्यूमर को बढ़ाता है, जिससे कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। ये स्तन कैंसर, कोलेन कैंसर और लीवर आदि कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करता है। हल्दी में वजन कम करने का गुण पाया जाता है। इसका नियमित उपयोग से वजन कम किया जा सकता है।

यकीन जानिए, ये बेहद आसान है। लेकिन प्रदूषण और तेज लाइफस्टाइल के कारण कई बार हमें स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर स्किन का ख्याल सही ढंग से रखा जाए तो इस स्किन केयर को बहुत आसान बनाया जा सकता है।

भारत में स्किन केयर के लिए आयुर्वेद में कई औषधियों के बारे में बताया गया है। कुछ आयुर्वेदिक दवाएं तो इतनी सामान्य हैं कि उन्हें घर की रसोई में भी आसानी से पाया जा सकता है। लेकिन इनके गुण किसी भी महंगी दवा से कहीं बढ़कर हैं।

ऐसी ही एक दवा हल्दी (Haldi) भी है। हल्दी या टरमरिक (Turmeric) शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि, भारतीय भोजन में हल्दी का इतना इस्तेमाल क्यों किया जाता है? असल में हल्दी के एंटी सेप्टिक गुणों के बारे में भारतवासी हजारों साल से जानते हैं। हल्दी शरीर को बाहर और भीतर, दोनों तरफ से सुरक्षित रखती है।

1 टेबलस्पून चंदन का पाउडर

1 चुटकी हल्दी का पाउडर

1 टेबलस्पून गुलाब जल

कैसे बनाएं? :

सारी सामग्री को एक साथ मिलाएं।

चिकना पेस्ट बनने तक मिलाएं।

पेस्ट में गुठली नहीं रहनी चाहिए।

कैसे लगाएं? :

पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं।

फेसपैक को 15-20 मिनट या सूखने तक लगाए रखें।

गुनगुने गर्म पानी से चेहरे को धो डालें।

मुलायम तौलिया से चेहरे को पोंछें।

माइल्ड मॉइश्चराइजर लगाएं।

कब लगाएं?

हफ्ते में 2 बार

कैसे काम करता है?

चंदन में कई तरह के प्राकृतिक मिनरल्स पाए जाते हैं। ये स्किन को नई जिंदगी देता है। इसके साथ ही ये बेहतरीन एक्सफोलिएटर भी होता है। गुलाब जल में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं।

ये रूखी और बेजान त्वचा को भी राहत देता है। चंदन और हल्दी का फेस पैक चेहरे से किसी भी प्रकार के अतिरिक्त तेल को सोख लेता है और स्किन को चिकना और चिपचिपाहट फ्री बनाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button