मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश की बेटी पायल बेटी बनी सबसे बड़ी गौ सेवक,, बनाया अपना एक बड़ा नाम,,,, जिला राजगढ़ की बड़ी खबर, पत्रकार विनोद चौकसे की खास खबर,

दुनिया में अब बेटियों ने अपना इतिहास बना लिया है अपने काम शक्ति और सूज बुज से हिंदुस्तान में अलग-अलग प्रदेशों में वीडियो ने अपनी प्रतिभा का लोहा दिखाते हुए इतिहास के पन्नों में अपना नाम लिख लिया है आज हम एक ऐसी बेटी का नाम आपके सामने ला रहे हैं जिन्होंने अपनी इच्छा शक्ति से गौ सेवक बनकर हजारों गौ सेवकों को संदेश दिया है की गौ सेवक कहलाना अलग बात होती है और गौ सेवा करना अलग बात होती है जिया हम आपको बता रहे हैं मध्य प्रदेश की 1 बेटी की कहानी जिन्होंने ,,,

नवोदय से अपनी पढ़ाई कर एक बड़े शहर इंदौर से अपनी इंजीनियरिंग एवं एम बी ए की पढ़ाई पूरी करने के बाद एक सपना देखा गौ पालन और गौ संरक्षण का।
राजगढ़ जिले के एक छोटे से गाँव पाड़लिया माताजी की एक बेटी पायल पाटीदार जिसने शादी के बाद अपने ससुराल किलोदा गाँव मे गौ संरक्षण की शुरुवात की। कुछ समय की कड़ी मेहनत और लगातार कड़े प्रयास के बाद आज पायल के फार्म पर गीर गौ संरक्षण एवं नस्ल सुधार का काम बड़े जोरो से चल रहा हैं।
पायल दिन प्रति दिन अपने फार्म से लोगो को जोड़ती हे और सतत प्रयास करते रहती हे की उनकी देसी गीर गायों का दूध ऐसे परिवारों तक पहुचे जहाँ पर गंभीर बीमारिया हो या जिन बच्चों को देसी गायों के दूध की शक्त जरवत हो।
पायल की गौशाला का A2 दूध अभी शाजापुर और सारंगपुर शहर मे प्रतिदिन जय रहा हैं।
एक महिला होते हुए पायल ने समाज मे एक नई मिसाल पेश की हे की सिर्फ पुरुष ही गौ माता का संरक्षण नहीं कर सकते बल्कि इस गौ संरक्षण मे महिलाओ को भी आगे आना होगा जभी सड़को पर छोड़ देने वाली गायों को किसान एवं जनता अपने घरों मे जगह देगी ।
पायल का अगला लक्ष्य देसी गायों के गोबर और मूत्र के उत्पाद बनाना हे जिसमे सफलता मिलते ही पायल अपने गाँव के आस पास के गावों मे ये उत्पाद बनवाना शुरू करवा कर उसे उचित दाम मे खरीद कर गाँव की महिलाओ को रोजगार का अवसर प्रदान करेंगी।
आशा करते हे की पायल ने जो सपना गाय और गौ संरक्षण के लिए देखा हे वो पूरा हो और उन्हें सफलता मिले।,,

मध्य प्रदेश की बड़ी खबर Vinod chouksey की

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button